Please wait..

ऑटोमेटिक गियर वाली गाड़ियों के लिए अलग से ड्राइविंग लाइसेंस  बनेंगे, सरकार ने बनाया ये प्लान!

Automatic car driving licenseअगर आप भी गाड़ी चलाना सीख रहे हैं या फिर नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जा रहे हैं तो आज की खबर खास आपके लिए है। आप लोगों को यह जानना जरूरी है कि सरकार आने वाले दिनों में कोई नया नियम ला सकती है। इस नए नियम के तहत गियर वाले और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले वाहन चलाने के लिए अलग से ड्राइविंग लाइसेंस लेना पड़ सकता है। मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन के लिए सरकार इस पहलू पर काफी सोच रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन के लिए राज्यों के साथ व्यापक चर्चा की है।

प्रस्तावित संशोधन में हल्के मोटर वाहनों (हल्के मोटर) की श्रेणी को अलग रखने पर चर्चा चल रही है। यही वजह है कि ड्राइविंग लाइसेंस नियमों में भी जल्द संशोधन किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो आप एक ही लाइसेंस पर गियर और ऑटोमैटिक दोनों तरह की गाड़ियां नहीं चला पाएंगे।

एलएमवी श्रेणी में वर्तमान में मोटरसाइकिल, कार, मिनी बस, परिवहन वाहन, छोटे रोड रोलर्स और ट्रैक्टर आदि शामिल हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह श्रेणी 7500 किलोग्राम से कम वजन वाले वाहनों पर आधारित है। सरकार ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट को सूचित कर दिया है। मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, 7500 किलोग्राम से अधिक और 12000 किलोग्राम तक सकल सकल वजन (जीवीडब्ल्यू) वाले वाहनों को मध्यम माल/यात्री वाहन के रूप में परिभाषित किया गया है। इसके अलावा 12,000 किलोग्राम से अधिक वजन वाले वाहनों को भारी माल/यात्री वाहन के रूप में स्पष्ट किया गया है।

सरकार जीवीडब्ल्यू के आधार पर एलएमवी के तहत वाहनों को वर्गीकृत करने का प्रस्ताव करती है, जो उस वाहन के लिए स्वीकार्य जीवीडब्ल्यू के रूप में पंजीकरण प्राधिकारी द्वारा प्रमाणित लदी स्थिति के तहत वाहन का सकल वजन है। प्रस्तावित श्रेणियां हैं – एलएमवी 1 – जीवीडब्ल्यू 3,500 किलोग्राम से अधिक नहीं और एलएमवी 2 – जीवीडब्ल्यू के साथ 3,500 किलोग्राम से अधिक नहीं और 7,500 किलोग्राम से अधिक नहीं।

सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस में भी संशोधन किया जा सकता है, क्योंकि स्वचालित और गियर चालित वाहनों के लिए अलग-अलग कौशल की आवश्यकता होती है। सरकार का कहना है कि मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन चुनाव के बाद बिल के जरिए लाया जाएगा।

Leave a Comment