Please wait..

अगले महीने आ रही है नई स्विफ्ट, जानिए लॉन्च डेट

2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट लॉन्च के लिए तैयार है, यह 9 मई को शोरूम में पहुंचेगी। नई स्विफ्ट मौजूदा मॉडल के मुकाबले काफी अलग और बेहतर होगी। इसके डिजाइन, फीचर्स, इंजन और परफॉर्मेंस में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही नई मारुति स्विफ्ट को माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ भी लॉन्च किया जाएगा। अगर आप नई जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट खरीदने का इंतजार कर रहे हैं तो पहले जान लें कि इसके स्पेसिफिकेशन्स क्या होंगे। लॉन्च से पहले ही इस कार के कई डीटेल्स सामने आ चुके हैं। आइए जानते हैं नई स्विफ्ट के बारे में…

नई मारुति स्विफ्ट का साइज
नई स्विफ्ट साइज के मामले में मौजूदा मॉडल से अलग होगी। इसकी लंबाई 3860 मिमी, चौड़ाई 1695 मिमी और ऊंचाई 1500 मिमी हो सकती है। यह मौजूदा मॉडल के मुकाबले 15एमएम ज्यादा लंबी होगी। हालांकि, चौड़ाई और ऊंचाई 40 मिमी और 30 मिमी तक कम हो सकती है।

नई मारुति स्विफ्ट के मुख्य फीचर्स
नई मारुति स्विफ्ट को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। ऐसे में इसकी कई तस्वीरें लीक हो गई हैं। ऐसा लगता है कि इस कार के कई फीचर्स मारुति फ्रंटएक्स और बलेनो जैसे ही होंगे। कार में ड्यूल टोन ब्लैक-बेज थीम वाला नया डैशबोर्ड, एनालॉग डायल के साथ एमआईडी, फ्लैट स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक एयर कंडीशनर, कीलेस एंट्री और वेंटिलेटेड सीट जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। इसके अलावा कार में 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो और वायरलेस एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी भी मिलेगी।

नई मारुति स्विफ्ट की सेफ्टी
नई सुजुकी स्विफ्ट के जापानी मॉडल में एडीएएस तकनीक दी गई है, हालांकि इसके भारतीय मॉडल में यह फीचर उपलब्ध होने की उम्मीद नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि कार का टॉप मॉडल 6 एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एंटी ब्रेकिंग सिस्टम, ब्रेक असिस्ट और कई सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगा।

नई मारुति स्विफ्ट इंजन
2024 Swift में 1.2 लीटर Z सीरीज पेट्रोल इंजन मिलेगा। इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड तकनीक वाला विकल्प भी उपलब्ध हो सकता है। इसका इंजन 82bhp की पावर और 108Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। माइल्ड हाइब्रिड वर्जन डीसी सिंक्रोनस मोटर के साथ आएगा, जिसकी वजह से पावर 3.1bhp और टॉर्क 60Nm तक बढ़ सकता है। यह कार डीजल इंजन ऑप्शन में नहीं आएगी।

नई मारुति स्विफ्ट का माइलेज
माना जा रहा है कि इस बार स्विफ्ट का माइलेज ज्यादा होगा। उम्मीद की जा रही है कि इसका रेगुलर पेट्रोल इंजन 23.4 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज दे सकता है। जबकि माइल्ड हाइब्रिड मॉडल 24.5kmpl तक का माइलेज दे सकता है। कार मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आएगी। फिलहाल नई स्विफ्ट की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है, इसके वेरिएंट की कीमतों की घोषणा 9 मई को ही की जाएगी। इस हैचबैक को मारुति की एरिना डीलरशिप के जरिए खरीदा जा सकता है। इसके लिए बुकिंग जल्द शुरू हो सकती है।

Leave a Comment