Please wait..

2024 Maruti Swift का विवरण सामने आया है, क्या यह वास्तव में पुराने से अलग है?

Maruti Suzuki अपनी नई 2024 Swift को 9 मई को लॉन्च करने जा रही है। Maruti का दावा है कि नई Swift पिछली वाली से काफी अलग है। अब कंपनी के दावे में कितनी सच्चाई है? इसके बारे में जानने के लिए हम आपके लिए पुरानी मारुति स्विफ्ट और 2024 मारुति स्विफ्ट की तुलना लेकर आए हैं। दोनों स्विफ्ट की तुलना में आपको पुरानी और नई स्विफ्ट के इंटीरियर, एक्सटीरियर, इंजन और सेफ्टी फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। अगर आप नई स्विफ्ट खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां दी गई जानकारी आपकी काफी मदद करेगी।

नई और पुरानी स्विफ्ट के बीच अंतर
नई और पुरानी स्विफ्ट के फ्रंट फेस की बात करें तो इसमें आपको ज्यादा अंतर नजर नहीं आएगा। 2024 की नई स्विफ्ट में आपको सिर्फ नई ग्रिल दी जा सकती है। जो हाई-ग्लॉस पेंट हनीकॉम्ब पैटर्न पर होगा। साथ ही नई स्विफ्ट में आपको ग्रिल के चारों ओर ब्लैक सराउंड मिलेगा। जो पुरानी स्विफ्ट में नहीं दिया गया था।

इसके अलावा नई स्विफ्ट में नई हेडलाइट डिजाइन मिलेगी, जिसमें मारुति एलईडी प्रोजेक्टर लैंप दे सकती है। फिलहाल Maruti पुरानी Swift में LED DRLs हेडलैंप देती है। इसके साथ ही नई स्विफ्ट में फॉग लैंप्स में भी नया डिजाइन देखने को मिलेगा।

2024 मारुति स्विफ्ट का साइड डिजाइन
नई मारुति स्विफ्ट के साइड डिजाइन की बात करें तो इसमें आपको बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। 2024 Maruti Swift में अलॉय व्हील मिलेंगे जो डायमंड कट शेप में होंगे। इसके साथ ही नई स्विफ्ट में पुराने हिडन डोर हैंडल की जगह ट्रेडिशनल हैंडल दिए जाएंगे।

2024 मारुति स्विफ्ट का पिछला हिस्सा
नई मारुति स्विफ्ट का रियर साइड काफी अलग होगा। Maruti ने 2024 Maruti Swift में नई LED टेल लाइट्स के साथ C शेप्ड ब्रेक लाइट्स दी हैं। इसके साथ ही नई स्विफ्ट का रियर बंपर भी बिल्कुल नया दिखेगा। जो इस हैचबैक कार को पहले से ज्यादा स्पोर्टी बनाता है।

2024 मारुति स्विफ्ट इंटीरियर
नई मारुति स्विफ्ट में नया इंटीरियर दिया जाएगा। मारुति की पुरानी स्विफ्ट के इंटीरियर की बात करें तो इसमें मॉडर्न डैशबोर्ड नहीं दिया गया था, जिसकी हमेशा याद आती है। ऐसे में नई स्विफ्ट में नया डैशबोर्ड दिया गया है जो प्रीमियम फीचर्स के साथ आता है। नई स्विफ्ट के डैशबोर्ड पर फ्रंटएक्स, ब्रेजा और ग्रैंड विटारा जैसी गाड़ियों की झलक मिलती है।

2024 मारुति स्विफ्ट इंजन
मारुति की नई स्विफ्ट माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.2 लीटर 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। इस हैचबैक गाड़ी में 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलेगा। नई स्विफ्ट का इंजन 80 बीएचपी की पावर और 112 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा और 25.72 किमी/लीटर का माइलेज मिलेगा।

Leave a Comment