Please wait..

ये है दुनिया का सबसे बड़ा ट्रक, एक टायर का वजन 5500 किलो, पूरे ट्रक का वजन आपको चौंका देगा

आपने कई बार ट्रक को सड़क पर चलते हुए देखा होगा। लोगों को ट्रक के पीछे लिखे उद्धरण पसंद हैं। वहीं इसके बड़े आकार और चलने की गति को देखकर आपके मन में कई सवाल जरूर आए होंगे। इसी कड़ी में आपने कई बड़े ट्रक देखे होंगे। लेकिन आज हम जिस ट्रक की बात कर रहे हैं उसकी चारों तरफ चर्चा हो रही है, उसका नाम बेलाज 75710 है। यह दुनिया का सबसे बड़ा ट्रक है। यह केवल बेलारूस में है। इसकी वजह और खासियत के बारे में जानकर हर कोई हैरान है।

मिलिए दुनिया के सबसे बड़े ट्रक से…

दुनिया के सबसे बड़े ट्रक का नाम BelAZ 75710 है, जो वर्तमान में बेलारूस में है। यह पीले रंग का होता है और इस रंग को देने का कारण यह है कि इसे जेसीबी मशीनों में इस्तेमाल होने वाले पीले रंग की तरह ही दूर से देखा जा सकता है। कलर सेफ्टी के लिहाज से भी इसे अच्छा माना जाता है। आपको बता दें कि इस ट्रक को बनाने के पीछे एक इतिहास है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

5500 किलो का एक टायर…

दुनिया के सबसे बड़े ट्रक का खिताब बेलाज़ 75710 ट्रक के पास है और पिछले 10 वर्षों में कोई भी बेलाज़ 75710 से इस खिताब को छीनने में सक्षम नहीं है। इस ट्रक का वजन आपको हैरान कर देगा, जहां इसका वजन 360 टन यानी 3.6 लाख किलो है। इस ट्रक में 8 टायर लगे हैं और हर टायर का वजन 5500 किलोग्राम है। इसमें फिट किए गए ये टायर काफी मजबूत हैं और लाखों टन वजन आसानी से सहन कर सकते हैं।

इस ट्रक की लंबाई 20 मीटर, चौड़ाई 9.7 मीटर और ऊंचाई 8.2 मीटर है। आराम से 450 टन यानी 4.5 लाख किलो वजनी इस ट्रक को लेकर कंपनी का दावा है कि खाली ट्रक फुल होने पर 60 किलोमीटर प्रति घंटे और 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है। यह ट्रक 4×4 के साथ है।

Leave a Comment